सहायक आर्किटेक्ट के 106 पदों के लिए BPSC नौकरी अधिसूचना 2024 | ऑनलाइन आवेदन

 सहायक आर्किटेक्ट के 106 पदों के लिए BPSC नौकरी अधिसूचना 2024 | ऑनलाइन आवेदन

सहायक आर्किटेक्ट के 106 पदों के लिए BPSC नौकरी अधिसूचना 2024 | ऑनलाइन आवेदन

BPSC सहायक वास्तुकार 106 पद नौकरियां अधिसूचना 2024 | ऑनलाइन आवेदन करें: 106 रिक्तियों के साथ, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 2024 के लिए सहायक वास्तुकार नौकरियां प्रकाशित की हैं। आवेदन अब 11 मार्च, 2024 तक स्वीकार किए जा रहे हैं। पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास वास्तुकला में मान्यता प्राप्त स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 8 जनवरी 2023 तक, कुछ अपवादों के साथ आयु सीमा 21 से 37 वर्ष है। BPSC सहायक वास्तुकार नौकरी अधिसूचना 2024 चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार आवश्यक कदम हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन देय है और रु. सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये। एससी, एसटी, महिला और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये।

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024

2024 के लिए BPSC द्वारा पोस्ट की गई सहायक वास्तुकार नौकरियां आपके लिए अवसर हो सकती हैं। यह पद, जिसमें 106 रिक्तियाँ हैं, एक पुरस्कृत कैरियर मार्ग प्रदान करता है। आवेदन 21 फरवरी 2024 से 11 मार्च 2024 तक स्वीकार किए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वास्तुकला स्नातक की डिग्री है। कुछ अपवादों को छोड़कर, 21 से 37 वर्ष तक की आयु प्रतिबंध हैं। एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार बीपीएससी सहायक वास्तुकार नौकरियों 2024 के लिए चयन प्रक्रिया का हिस्सा हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन देय है और लागत रु। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये। एससी, एसटी, महिला और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 200।

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024 - अवलोकन

संगठन का नाम - बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी)

पद का नाम - असिस्टेंट आर्किटेक्ट

पदों की संख्या - 106 पद

आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि - प्रारम्भ

आवेदन समाप्ति तिथि - 11 मार्च 2024

आवेदन का तरीका - ऑनलाइन

श्रेणी - सरकारी नौकरियाँ

नौकरी स्थान - बिहार

चयन प्रक्रिया - लिखित परीक्षा और साक्षात्कार

आधिकारिक वेबसाइट - bpsc.bih.nic.in

BPSC सहायक वास्तुकार रिक्ति 2024

पद का नाम और पदों की संख्या

1. असिस्टेंट आर्किटेक्ट - 106 पद

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां 2024 - शैक्षिक योग्यता

बीपीएससी की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए।

BPSC सहायक वास्तुकार भर्ती 2024 - आयु सीमा

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार की 01-08-2023 तक न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए।

ध्यान दें: विस्तृत आयु छूट और आयु सीमा के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरी के उद्घाटन 2024 - चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पर आधारित होगी।

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024 - आवेदन शुल्क

  • सामान्य उम्मीदवारों के लिए: रु. 750/-.
  • एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: रु. 200/-.
  • भुगतान का प्रकार: ऑनलाइन।

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024 - ऑनलाइन फॉर्म

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024 महत्वपूर्ण लिंक

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियां अधिसूचना 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें - यहां क्लिक करें

BPSC सहायक वास्तुकार नौकरियों अधिसूचना 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म  - आवेदन लिंक

आधिकारिक वेबसाइट - यहां क्लिक करें

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के बारे में

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) एक राज्य सरकार की एजेंसी है जो भारत के बिहार राज्य में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने और विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए भर्ती करने के लिए जिम्मेदार है। 1949 में स्थापित, आयोग का प्राथमिक उद्देश्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं और साक्षात्कारों का आयोजन करके राज्य में सिविल सेवा नौकरियों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना है।

BPSC की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियाँ और कार्य इस प्रकार हैं:

परीक्षाओं का संचालन: बीपीएससी विभिन्न प्रशासनिक और सिविल सेवा पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार न्यायिक सेवा, बिहार पुलिस सेवा, बिहार वन सेवा और अन्य जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करता है।

भर्ती:
आयोग बिहार के विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए जिम्मेदार है।

राज्य सरकार को सलाह देना: बीपीएससी बिहार सरकार को सिविल सेवकों की भर्ती, पदोन्नति, अनुशासनात्मक कार्रवाई और सेवा शर्तों से संबंधित मामलों पर सलाह देता है।

भर्ती नियमों में संशोधन: आयोग पारदर्शी और निष्पक्ष चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए भर्ती नियमों और विनियमों में संशोधन और अद्यतन करने में भूमिका निभाता है।

साक्षात्कार प्रक्रिया: बीपीएससी लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार आयोजित करता है। साक्षात्कार विभिन्न प्रशासनिक भूमिकाओं के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता का आकलन करते हैं और इसमें समसामयिक मामलों और सामान्य ज्ञान पर प्रश्न भी शामिल हो सकते हैं।

बिहार में सिविल सेवाओं में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार अक्सर बीपीएससी परीक्षाओं के लिए कड़ी तैयारी करते हैं, क्योंकि इन परीक्षाओं में सफलता से राज्य सरकार के भीतर प्रतिष्ठित प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति मिल सकती है। आयोग की वेबसाइट बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कार्यक्रम, आवेदन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और अन्य प्रासंगिक विवरणों की जानकारी प्रदान करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.